खेल जगतराष्ट्रीय

क्रिकेट परिचालन प्रमुख सबा करीम से मांगा ‘इस्तीफा’!

वह कोविड-19 महामारी को देखते हुए घरेलू क्रिकेट के लिये कोई ठोस योजना तैयार नहीं कर पाये।’

एजेंसी
नयी दिल्ली
पूर्व भारतीय विकेटकीपर सबा करीम को बीसीसीआई महाप्रबंधक क्रिकेट परिचालन के पद से इस्तीफा देने को कहा गया है। भारत के लिये एक टेस्ट और 34 वनडे खेलने वाले 52 वर्षीय करीम को दिसंबर 2017 में बीसीसीआई द्वारा इस पद पर नियुक्त किया गया था। बोर्ड ने इस मामले में अधिकारिक बयान जारी नहीं किया है लेकिन पता चला है कि वह घरेलू क्रिकेट के लिये करीम की योजना से संतुष्ट नहीं था। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘हां, उन्हें इस्तीफा देने को कहा गया है। इसका एक कारण यह है कि वह कोविड-19 महामारी को देखते हुए घरेलू क्रिकेट के लिये कोई ठोस योजना तैयार नहीं कर पाये।’ घरेलू क्रिकेट के दिसंबर से पहले शुरू होने की संभावना नहीं है क्योंकि देश में लगातार कोविड-19 मामले बढ़ रहे हैं। अगर आईपीएल सितंबर से नवंबर के बीच होता है, जिसकी अटकलें लगायी जा रही हैं तो इसी समय पर घरेलू क्रिकेट नहीं खेला जा सकता। इस महीने के शुरू में बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी के इस्तीफे को स्वीकार करने के बाद यह कदम उठाया गया। बोर्ड के मुख्य वित्तीय अधिकारी संतोष रंगनेकर ने भी पिछले साल अध्यक्ष सौरव गांगुली की अगुआई में नये अधिकारियों के आने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

‘पद छोड़ने का निर्देश देने के फैसले में बुरी नीयत की बू’


एजेंसी
नयी दिल्ली
खेल मंत्रालय द्वारा अपने चुनाव को राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन घोषित किए जाने के बाद इस्तीफा देने वाले हाकी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा कि देर से आए इस फैसले में बुरी नीयत की बू आती है क्योंकि नियमों का उल्लंघन करने वाले अन्य लोगों को सजा नहीं दी गई। उन्होंने साथ ही संदेह जताया कि उनके खिलाफ की गई कार्रवाई उनके ‘अल्पसंख्यक समुदाय’ से होने के कारण हो सकती है। खेल सचिव रवि मित्तल को भेजे गए पत्र में अहमद ने ये आरोप लगाए। मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा, ‘मंत्रालय ने नियमों के अनुसार काम किया है।’

न दर्शक, न शोर यह बहुत अलग दुनिया है – वुड्स

DUBLIN, OHIO – JULY 14: Tiger Woods hits a shot during a practice round prior to The Memorial Tournament at Muirfield Village Golf Club on July 14, 2020 in Dublin, Ohio. Sam Greenwood/Getty Images/AFP
== FOR NEWSPAPERS, INTERNET, TELCOS & TELEVISION USE ONLY ==

एजेंसी
डबलिन (ओहियो)
दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स लंबे अर्से बाद जब गोल्फ कोर्स पर पहुंचे तो एकबारगी उन्हें लगा मानो वह किसी अलग दुनिया में पहुंच गये हैं। यह स्टार गोल्फर मुरीफील्ड विलेज पहुंचे और उन्होंने 5 महीनों में अपने पहले पीजीए टूर के लिए अभ्यास किया। वुड्स ने कहा, ‘यह पूरी अलग तरह की दुनिया है, जहां आपका ध्यान नहीं बंटेगा, जहां शोर नहीं होगा, जहां रोमांच नहीं होगा, जहां वह ऊर्जा नहीं होगी जो प्रशंसक आप तक पहुंचाते हैं। यह एक अलग तरह की दुनिया है जिसमें सिर्फ सन्नाटा है।’ पीजीए टूर की 11 जून को वापसी हो गयी थी, लेकिन सभी टूर्नामेंट दर्शकों के बिना खेले गये हैं।

 

फर्राटा धाविका स्टीवेंस पर 18 महीने का प्रतिबंध

एजेंसी
मोनाको
ओलंपिक फाइनल खेलने वाली फर्राटा धाविका डीजा स्टीवेंस पर डोप टेस्ट नहीं देने के कारण बृहस्पतिवार को 18 महीने का प्रतिबंध लगा दिया गया। अब वह टोक्यो ओलंपिक में नहीं खेल सकेंगी। एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने कहा कि स्टीवेंस 2019 में ओरेगोन और वेस्ट हॉलीवुड में हुए तीनों डोप टेस्ट में नहीं पहुंची थीं। एक साल में तीन बार टेस्ट नहीं देने से प्रतिबंध लगता है। उनका प्रतिबंध 17 फरवरी 2020 से लागू हुआ और टोक्यो ओलंपिक 2021 के समापन के बाद तक जारी रहेगा। स्टीवेंस ने कहा कि फोन में खराबी की वजह से दो बार अधिकारी उनसे संपर्क नहीं कर सके। वह खेल पंचाट में इस प्रतिबंध के खिलाफ अपील कर सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Close