राष्ट्रीय

3 जनवरी से शुरू होगा 15-18 साल के किशोरों का वैक्‍सीनेशन, जानें पीएम मोदी की 3 अहम घोषणाएं

नई दिल्‍ली : कई राज्‍यों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों और इसके वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (25 दिसंबर, 2021) को देश को संबोधित किया और इस दौरान तीन महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की। उन्‍होंने कहा कि 15-18 साल के किशोरों का वैक्‍सीनेशन 3 जनवरी से शुरू होगा, जबकि हेल्‍थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स को precaution dose डोज लगेगा। 60 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को भी यह डोज दी जाएगी, जो पहले से किसी अन्‍य बीमारी से ग्रस्‍त हैं और जिसकी वजह से उनकी इम्‍युनिटी प्रभावित हुई है।

उन्‍होंने लोगों से जहां सचेत व सतर्क रहने की अपील की, वहीं यह भी कहा कि इसे लेकर वे किसी तरह के अफवाहों पर यकीन न करें। कोविड से बचाव के लिए उन्‍होंने देशवासियों से सार्वजनिक स्‍थानों पर मास्‍क पहनने, नियम‍ित अंंतराल पर हाथ धोने, सैनिटाइजेशन आदि का इस्‍तेमाल करने की अपील की।

बच्चों की वैक्सीन और बूस्टर डोज को लेकर पीएम का बड़ा ऐलान, जानिए संबोधन की बड़ी बात

वैज्ञानिकों के सुझाव पर किया काम
देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कोरोना अभी गया नहीं है। देश को सुरक्षित रखने के लिए हमने निरंतर कार्य किया है। वैज्ञानिक सुझावों के आधार पर ही तय किया गया कि पहली डोज किसे दी जाए, और दूसरी डोज में कितना अंतर रखा जाए। जिन्हें कोविड हो चुका है, उन्हें कब वैक्सीन दी जाए। इस तरह के फैसले लगातार लिए गए और ये परिस्थितियों को संभालने में काफी मददगार साबित हुए। भारत ने अपने वैज्ञानिकों के सुझाव पर ही अपने निर्णय लिए।

पीएम मोदी ने की ये तीन अहम घोषणाएं

राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, वर्तमान में ओमिक्रोन की चर्चा चल रही है और अलग-अलग अनुमान लगाए जा रहे हैं। भारत के वैज्ञानिक भी इस पर काम कर रहे हैं। हमारे वैक्सीनेशन को 11 महीने हो चुके हैं। इस पर वैज्ञानिकों ने फैसले लिए। हमने कुछ निर्णय लिए हैं। 15 साल से 18 साल की आयु के जो बच्चे हैं, उनके लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा। 3 जनवरी, 2022 को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत होगी। यह स्कूल कॉलेज में जा रहे बच्चों तथा उनकी माता पिता की चिंता कम करेगा।
कोविड के खिलाफ जंग में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की Precaution Dose दिए जाने की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इसकी शुरुआत 10 जनवरी से होगी। उन्‍होंने कहा, सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर वर्कस को वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी, जिसकी शुरुआत 10 जनवरी 2022 से होगी।
इसके अतिरिक्‍त जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, इसे ध्यान में रखते हुए डॉक्टर की सलाह पर 60 साल से अधिक के लोगों को वैक्सीन की प्रिकॉसन की डोज का विकल्प मौजूद होगा।

Related Articles

Close